एप से मिलेगी मतदाता सूची की पूरी जानकारी: डीएम

Spread the love

चित्रकूट। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल ने विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से प्रथम प्रशिक्षण के चौथे दिन मतदान कर्मियों को चुनाव सम्पन्न कराने की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।

     शुक्रवार को खोह स्थित अशोक पब्लिक स्कूल में मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पोस्टल-बैलेट से शत-प्रतिशत करें। कोई भी मतदान कार्मिक मतदान से वंचित न रहे। जिनका पोस्टल-बैलेट पर वोट पड जायेगा, मतदाता सूची पर उनके नाम के आगे पीबी अंकित होगा। उन्होंने बताया कि 17क मतदाता रजिस्टर, पीठासीन अधिकारी की डायरी एवं 17ग प्रपत्र को सही ढंग से भरा जाये। वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करने पर मतदाता सूची की पूरी जानकारी मिलेगी। कोई भी व्यक्ति बूथ के अन्दर मोबाइल फोन, कैमरा, इलेक्ट्रानिक वस्तु न ले जाने पाये। ये मतदान कर्मियों की जिम्मेदारी है। जहां मत पड रहे हैं, वहां की फोटो कोई खींचने न पाये। मतदान की गोपनीयता सभी को बनाये रखना है। ईवीएम मशीनों को संभालकर ले जायेंगे और मतदान के बाद वापस लायेंगे। जो वाहन आने-जाने को मिलेगा, उसी से निर्धारित रास्ता व साधन से ही आयें-जायें। इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए। कोई वाहन खराब होता है तो संबंधित अधिकारियों को जानकारी दें, तत्काल व्यवस्था कराई जायेगी।

   उन्होंने कहा कि सभी मतदान कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज के साथ बूस्टर डोज लगवाना अनिवार्य है। सीडीओ अमित आसेरी ने कहा कि आयोग की प्रक्रिया है कि निष्पक्ष-निडर तथा भयमुक्त होकर मतदान करायें। कोई भी कार्मिक किसी का आतिथ्य स्वीकार न करे। प्रशिक्षण में डीडीओ आरके त्रिपाठी, पीडी ऋषिमुनि उपाध्याय, डीआईओएस बलिराज राम, बीएसए राजीव रंजन मिश्र, डीसी मनरेगा धर्मवीर सिंह समेत संबंधित अधिकारी व मतदान कर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!