बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ थीम पर बनाई रंगोली

Spread the love

– जन शिक्षण संस्थान की ओर से किया गया आयोजन

चित्रकूट। दीनदयाल शोध संस्थान द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान में सोमवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। देश में हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय बालिका दिवस का महत्व बहुत अधिक है, यह बालिकाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के प्रति जागरूक करता है। जन शिक्षण संस्थान ने इसी क्रम में अपने उत्कृष्ट प्रतिभागियों को सम्मानित किया।

      जन शिक्षण संस्थान द्वारा हुनर प्राप्त बालिकाएं आज अपने पैरों पर खड़े होकर अपने परिवार के लिए गर्व का विषय बनी हुई है। जन शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कल्पना ने कहा कि आज देश की बेटियों की लगभग हर क्षेत्र में हिस्सेदारी है, लेकिन ऐसे में कई परिवार हैं जो बेटियों को जन्म नहीं देना चाहते है। इसलिए उन्हें गर्भ में ही मार देते हैं। देश में बालिका दिवस मनाने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य लड़कियों को सहायता और अलग-अलग तरीके के अवसर प्रदान करना है। इस अवसर अजय ने भी बालिकाओं की सुरक्षा पर अपने विचार रखे।

    इसी क्रम में संस्थान की प्रतिभागियों ने अपने-अपने केंद्रों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, हम भारत की नारी हैं, बेटी है तो कल है इत्यादि की थीम पर रंग रंगोली बनाई। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के साथ वर्चुअल संवाद आयोजित किया गया। इस अवसर संस्थान तमाम कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!