सभी को वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करें अधिकारी

Spread the love

– बैठक कर डीएम ने दिए दिशा-निर्देश

चित्रकूट : जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल की अध्यक्षता में कोविड-19 की रोकथाम एवं वैक्सीनेशन के सम्बंध में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई।

    जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि जो भी वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं लगवाए हैं, वह जल्द ही दूसरी खुराक अवश्य लगवा लें। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वह सभी शिक्षकों को निर्देश जारी करें कि जिनकों वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं लगी है, वह तुरंत लगवाएं अन्यथा उनका वेतन आहरित नहीं किया जाएगा। उन्होंने परियोजना निदेशक से कहा कि 13 जनवरी गुरुवार को सभी विकासखंडों पर वैक्सीनेशन को लेकर एक बैठक की जाएगी। जिसमें विकासखंड मऊ में 10ः30 बजे, रामनगर में 12 बजे, मानिकपुर में 1ः30 बजे, पहाड़ी में 3ः30 बजे एवं कर्वी तहसील सभागार में पांच बजे बैठक की जाएगी। जिसमें सभी संबंधित अधिकारी, कर्मचारी व नोडल अधिकारी अवश्य प्रतिभाग करें ताकि कोविड-19 वैक्सीनेशन का कार्य शत-प्रतिशत कराया जा सके।      उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए लेखपाल व सचिव को जिम्मेदार बनाया जाए। प्रति दो ग्राम पंचायतों के लिए जिला स्तरीय अधिकारी नोडल अधिकारी के रूप में लगाए गए हैं, जो लक्ष्य के अनुरूप वैक्सीनेशन कार्य को पूर्ण कराएंगे। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीमों को बढ़ाकर लगातार वैक्सीनेशन के कार्यों पर तेजी लाई जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि ग्राम प्रधानों तथा सचिवों को निर्देश दे कि वह गावों की निगरानी समितियों को लगातार सक्रिय रखते हुए बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी कर उनकी जांच कराएं तथा संक्रमित पाए जाने पर उसकी जानकारी देकर समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। इसके पूर्व जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में स्थापित इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल रूम सेंटर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

     बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व कुंवर बहादुर सिंह, अपर उपजिलाधिकारी राजबहादुर, परियोजना निदेशक ऋषि मुनि उपाध्याय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव रंजन मिश्रा, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी रामअचल कुरील, सहायक कोषाधिकारी अवधेश प्रताप सिंह सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

       इसके बाद जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन सेंटरों का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। उन्होंने सर्वप्रथम चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी, गंगा प्रसाद जनसेवा इंटर कॉलेज कर्वी एवं ज्ञान भारती इंटर कॉलेज कर्वी का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के छात्र-छात्राओं का वैक्सीनेशन अधिक से अधिक कराएं। उन्होंने यह भी कहा कि क्लास वाइज वैक्सीनेशन कराया जाए ताकि कोई भी छात्र-छात्रा वैक्सीनेशन से न छूटने पाए। उन्होंने कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आमजन से अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!