ग्रामोदय विवि में भूमि सुपोषण पर विचार मंथन शुरू

Spread the love

 

 चित्रकूट।  भूमि सुपोषण विषय को लेकर महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के सीएमसीएलडीपी सभागार में शनिवार को दो दिवसीय गोष्ठी का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर सेमिनार की स्मारिका का विमोचन भी किया गया।

     संगोष्ठी के उदघाटन सत्र की अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने कहा कि भूमि पोषण की परंपरा सदैव से हम अपनाते आ रहे है। कृषि और पशुपालन वैज्ञानिकों द्वारा किये जा रहे नवीन खोजो के इसके महत्व को औऱ भी स्वीकार किया गया है। प्रो मिश्रा ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि ग्रामोदय विवि के प्राध्यापकों द्वारा भूमि सुपोषण के विभिन्न आयामों पर देश के विद्वानों और प्राध्यापकों को बुलाकर विचार मंथन और शोध प्रस्तुति का विशिष्ट कार्य किया जा रहा है। 

    कार्यक्रम का प्रारंभ विद्यादायिनी मां सरस्वती एवं भारतरत्न राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख के तैल चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन से हुआ। स्वागत भाषण कृषि संकाय के अधिष्ठाता प्रो देव प्रभाकर राय ने प्रस्तुत किया। कीनोट प्रस्तुति नानाजी देशमुख पशु चिकित्सा महाविद्यालय रीवा के प्राध्यापक डॉ अंजनी कुमार मिश्रा ने की। धन्यवाद ज्ञापन आयोजन सचिव एवं प्राध्यापक डॉ उमेश कुमार शुक्ला ने किया। संचालन प्रसार प्राध्यापक डॉ योगेंद्र कुमार सिंह ने किया। इसके बाद तकनीकी सत्र सम्पन्न हुआ जिसमें विभिन्न शोध पत्र प्रस्तुत किये गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!