आदिवासी गांव मोहकमगढ़ में लगा स्वास्थ्य शिविर

Spread the love
: ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति की पहल पर तीन संस्थाओ ने मिलकर किया स्वास्थ्य शिविर का आयोजन
: मध्यप्रदेश के राज्यपाल के बीते दिनों हुए धर्मनगरी प्रवास का दिख रहा असर
चित्रकूट। धर्मनगरी के समग्र विकास के काम में लगे महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय, श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट और दीनदयाल शोध संस्थान  ने संयुक्त रूप से मोहकमगढ़ गांव में एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। नववर्ष के दूसरे दिन अमावस्या को आयोजित इस शिविर में आए बच्चों और ग्रामीणों का चिकित्सको और पैरामेडिकल स्टाफ़ ने स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई। इस अवसर पर ग्रामोदय विवि के कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने अपने संबोधन में चित्रकूट की तीनों विकास संस्थाओं के मिलकर काम करने की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए चित्रकूट की सेवा त्रिवेणी माना। आरोग्यधाम के महाप्रबंधक डॉ अनिल जायसवाल व महिला एवं बाल विकास अधिकारी संजय उरमलिया ने इस संयुक्त प्रयास को ग्रामीण क्षेत्र की अभिनव पहल माना।
    ज्ञातव्य है कि बीते नवम्बर माह की 17 तारीख को महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के नवम दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता के लिए अपने तीन दिवसीय चित्रकूट प्रवास में आए महामहिम राज्यपाल व विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री मंगुभाई पटेल ने आदिवासी बहुल गांव मोहकमगढ़ विद्यालय अवलोकन कर बच्चों के साथ चर्चा की थी।तत्पश्चात मोहकमगढ़ गांव के बच्चों में ज्ञान के संचार और ग्रामवासियों के स्वास्थ्य की आवश्यकता को महत्वपूर्ण माना था। महामहिम राज्यपाल श्री पटेल ने अपने चित्रकूट प्रवास के दौरान ग्रामोदय विवि, श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट व दीनदयाल शोध संस्थान का भ्रमण कर इनके द्वारा संचालित गतिविधियों को भी देखा था।
     ग्रामोदय विवि के कुलपति पद का कार्यभार संभालने के बाद प्रो भरत मिश्रा मोहकमगढ़ गांव गए और महामहिम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल की भावना के अनुरूप चित्रकूट के समग्र विकास में लगी विकास संस्थाओं के साथ आदिवासी बहुल मोहकमगढ़ गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाने की घोषणा की। कुलपति प्रो भरत मिश्रा की पहल पर दिसम्बर माह में पहला स्वास्थ्य शिविर लगा। स्वास्थ्य शिविर में आरोग्यधाम के चिकित्सकों द्वारा औषधीय पौधों के बारे में जानकारी दी गयी तथा रोगानुसार उनका उपयोग बताया गया। इस विशेष स्वास्थ्य शिविर में  दीनदयाल शोध संस्थान के आरोग्यधाम दंत चिकित्सा यूनिट के प्रभारी डॉ0 वरुण गुप्ता, आयुर्वेद चिकित्सक डॉ0 पूनम, डॉ राजीव शुक्ला व  राजेन्द्र पटेल तथा कामता प्रसाद गौतम रहे। श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट के जानकीकुण्ड चिकित्सालय के एलोपैथ चिकित्सक डॉ राजेश पांडेय, डॉ0 विवेक द्विवेदी, डॉ0 एo बी0 एस राजपूत एवं कालीचरण व देवकुमार यादव तथा ग्रामोदय विश्वविद्यालय के आयुर्वेद चिकित्सक डॉ0 राकेश कुमार श्रीवास्तव , अनिल कुमार श्रीवास्तव,  विनोद कुमार गुप्ता  एवं एम0बी0ए0 ग्रामीण प्रबंधन के तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने अपना योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!