ग्रामोदय विवि में प्रार्थना सभा पुनः शुरू

Spread the love

– भारतरत्न नाना जी देशमुख की ग्रामोदय संकल्पना के अनुरूप ग्रामोदय कार्यशैली अपनाने का निर्णय

-प्रबंध मंडल के सदस्य अभय महाजन के किया शुभारंभ

चित्रकूट। महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो भरत मिश्रा के निर्देश पर वैल्यू एंड सोशल रेस्पोंसबिल्टी पाठ्यक्रम के अंतर्गत पूर्व में संचालित गतिविधि प्रार्थना सभा को ग्रामोदय परिसर में आज से पुनः शुरू कर दिया गया है। प्रबंध मंडल के सदस्य और दीनदयाल शोध संस्थान के राष्ट्रीय संगठन सचिव अभय महाजन ने इसका शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री महाजन ने प्रार्थना सभा के पुनः आरंभ किये जाने की सराहना करते हुए कहा कि भारतरत्न नानाजी देशमुख द्वारा स्थापित ग्रामोदय विश्वविद्यालय की विशिष्ट कार्यशैली और संचालित गतिविधियों के कारण ही इसका गौरव सदैव ही महिमा मंडित होता रहा है। यदा कदा कतिपय राजनीतिक आदि कारणो से गतिरोध भी उत्पन्न हुआ है। अब सकारात्मक स्थिति के चलते हम सब को मिलकर ग्रामोदय विश्वविद्यालय के रूप में खड़ी इस उच्च शिक्षा संस्था को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महिमामण्डित करने का सामूहिक प्रयास करना चाहिए। श्री महाजन ने विश्वास दिलाया कि सामाजिक जीवन मे अर्जित संपर्कों का उपयोग ग्रामोदय विश्वविद्यालय के समग्र विकास के लिये करने में मुझे प्रसन्नता होगी। इस विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति प्रो भरत मिश्रा इसके स्थापना काल से जुड़े हैं और श्रधेय नानाजी के साथ रहकर काम करने का व्योहारिक अनुभव इनके पास है।
कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने इस विश्वविद्यालय के गौरव को बढ़ाने वाले कार्यक्रम के तौर पर प्रार्थना सभा को निरूपित करते हुए कहा कि इसके माध्यम से स्वर्गीय पूर्व कुलपति प्रो टी करुणाकरन जी हमें याद आ रहे है।
प्रार्थना सभा का पारंपरिक प्रारंभ मुख्य अतिथि अभय महाजन के करकमलों हुआ। तत्पश्चात बीएड की छात्राओं ने तीन बार ॐ का उच्चारण कर विद्यादायिनी माँ सरस्वती की वंदना की। पत्रकारिता और जनसंचार माध्यमों के विशेषज्ञ, प्राध्यापक व निदेशक दूरवर्ती प्रो वीरेंद्र कुमार व्यास ने प्रार्थना सभा गतिविधि के पुनः प्रारंभ करने के पीछे कुलपति प्रो भरत मिश्रा की सदभावना, उद्देश्य और औचित्य पर विचार प्रस्तुत करते हुए प्रस्तावना रखी। विज्ञान संकाय के विद्यार्थी राहुल ने श्री मदभागवत गीता से ज्ञान मार्ग पर प्रकाश डाला।कृषि संकाय की छात्रा श्रेया तिवारी ने पढ़ी गई पुस्तक के रूप में स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व के माध्यम से समाधान का मार्ग बताया। अभियांत्रिकी संकाय की छात्रा उन्नति शुक्ला ने प्रेरक व्यक्तित्व के रूप में भारतरत्न नाना जी के कृतित्व व कार्य दर्शन पर प्रकाश डाला। बीएड समूह की छात्राओं ने समूह गायन प्रस्तुत किया। विज्ञान एवं पर्यावरण संकाय के प्राध्यापक प्रो घनश्याम गुप्ता ने सृजन के तौर पर हाफ मैराथन दौड़ में मिली सफलता के प्रेरक प्रसंग को बताया।प्रबंधन संकाय के विद्यार्थी निखिल मिश्रा ने एकल गायन प्रस्तुत किया।प्रार्थना सभा के संयोजक डॉ आर के पांडेय ने आवश्यक सूचना प्रस्तुति के रुप में बताया कि अगली प्रार्थना सभा 28 जनवरी 2022,शुक्रवार को विवेकानंद ओपन सभागार में आयोजित होगी।इस अवसर पर सुरक्षा विभाग में कार्यरत छोटा यादव को अर्धवार्षिकी आयु पूर्ण करने पर विश्वविद्यालय सेवा से निवृत होने पर विदाई भी दी गई। इस अवसर पर संकायों के अधिष्ठाता प्रो आई पी त्रिपाठी, प्रो अमरजीत सिंह, प्रो देव प्रभाकर राय, प्रो रघुबंश प्रसाद बाजपेयी, डॉ आंजनेय पांडेय व प्रभारी कुलसचिव इंजी रमाकांत त्रिपाठी सहित प्राध्यापक, अधिकारी, कर्मचारी व छात्र- छात्राए मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!