युवा उत्सव: सूर्य नमस्कार सहित स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व और कृतित्व पर व्याख्यान

Spread the love

: कोरोना गाइड लाइन के अनुरूप प्रबंधन, कला, विज्ञान, कृषि, अभियांत्रिकी सहित कौशल केंद्र में हुए विविध कार्यक्रम

: युवा स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन को पढ़ें, समझे और व्यवहार में लायें : प्रो भरत मिश्र कुलपति

चित्रकूट । स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आज कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के प्रबंधन, कला, विज्ञान, कृषि, अभियांत्रिकी संकाय और कौशल केंद्र परिसर में राष्ट्रीय युवा उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने युवाओं का आवाहन किया कि वे स्वामी विवेकानंद जी के जीवन दर्शन को पढ़ें, समझें और व्यवहार में लाये। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी के मार्गदर्शक विचार -विनम्र बनो, साहसी बनो और शक्तिशाली बनो- को आत्मसात कर सशक्त राष्ट्र का निर्माण किया जा सकता है। प्रो मिश्रा ने स्वामी विवेकानंद जयंती एवं राष्ट्रीय युवा उत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विश्व मे भारतीय संस्कृति को स्थापित करने वाले स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रेरणा स्रोत हैं।

विवि के ग्रामीण विकास एवं व्यवसाय प्रबंधन संकाय मे स्वामी विवेकानंद जी की जयन्ती युवा दिवस के रूप में मनाई गई। अधिष्ठाता प्रो अमरजीत सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम में संकाय के शिक्षक एव छात्र – छात्राओं ने सक्रिय सहभागिता की। विज्ञान एवं पर्यावरण संकाय में अधिष्ठाता प्रो आई पी त्रिपाठी की अध्यक्षता में संकाय के स्मार्ट रूम मे स्वामी विवेकानंद जयंती व राष्ट्रीय युवा उत्सव के कार्यक्रम सम्पन्न हुए, जिसमे संकाय में अध्ययन कर रहे छात्र छात्राओं सहित संकाय के विभागाध्यक्षों एवं शिक्षको की उपस्थिति रही।इस अवसर पर डॉ वीरेंद्र उपाध्याय का बौद्धिक हुआ। संचालन डॉ सीताशरण गौतम ने किया एवं आभार प्रदर्शन डॉ रवि चौरे ने किया।

कला संकाय द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व एवं चिन्तन दृष्टि पर गोष्ठी का आयोजन किया गया,जिसकी अध्यक्षता प्रो.नन्दलाल मिश्र, अधिष्ठाता, कला संकाय ने की। इस अवसर पर कला संकाय के छात्र -छात्राएं एवं शिक्षक उपस्थित रहे। छात्रों द्वारा बड़ी ही प्रभावी अभिव्यक्तियां प्रस्तुत की गईं।

अभियांत्रिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉ आंजनेय पांडेय की अध्यक्षता में विविध कार्यक्रम हुए। दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र में आयोजित विवेकानंद जयंती और राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर विवेकानंद के जीवन के प्रेरक प्रसंगों और युवाओं के लिए संदेशों को प्राचार्य इंजी राजेश सिन्हा ने छात्र छात्राओं तथा शिक्षकों के साथ साझा किया। कृषि संकाय के अधिष्ठाता प्रो डीपी राय की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस के कार्यक्रम कृषि परिसर में किए गए।
ग्रामोदय विवि परिसर में स्वामी विवेकानंद जयंती और राष्ट्रीय युवा उत्सव के कार्यक्रमों का प्रारंभ विद्या दायिनी माँ सरस्वती, स्वामी विवेकानंद , पूज्य बापू एवं नाना जी की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित करने के साथ हुआ। तत्पश्चात आंजनेय परिसर में डॉ नीलम चौरे के संयोजन में सामूहिक सूर्य नमस्कार हुआ, जिसमे शिक्षको और विद्यार्थियों ने सहभागिता की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!