बेटियों को लाभ देने के मामले में मंडल में जनपद चित्रकूट अव्वल

Spread the love

– कन्या सुमंगला योजना से जनपद की 8838 बच्चियां लाभान्वित

चित्रकूट। कन्या सुमंगला योजना में 8838 बच्चियों को लाभ देकर जनपद चित्रकूट ने मंडल में अव्वल दर्जा हासिल किया है। बांदा जिला दूसरे स्थान पर है, जबकि महोबा और हमीरपुर क्रमशः तीसरे और चौथे पायदान पर हैं। योजना के तहत बच्चियों को छह चरणों में 15000 रुपये दिए जा रहे हैं।

   जिला प्रोबेशन अधिकारी रामबाबू विश्वकर्मा ने बताया कि जनपद में अब तक 8838 बच्चियों को कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि मंडल में चित्रकूट सबसे अधिक लाभ देने वाला जिला बन गया है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ला के निर्देशन में टीम भावना के साथ काम किया जा रहा है। प्रयास है कि पात्र अधिक से अधिक लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने बताया कि छह चरणों में कुल 15,000 रुपए इस योजना के तहत पात्र बच्चियों को उनके अभिभावकों के बैंक खाते के मार्फत दिया जा रहा है।

—छह चरणों में होता है भुगतान—

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि बच्ची के जन्म पर 2000 रुपए, जन्म के एक साल बाद संपूर्ण टीकाकरण होने पर 1000 रुपए, कक्षा एक में प्रवेश पर तीसरी किस्त के रूप में 2000 रुपए, कक्षा छह में प्रवेश पर 2000 रुपए, नौवीं कक्षा में प्रवेश पर 3000 रुपए और उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने पर 5000 रुपए मिलते है। यह रकम अभिभावक द्वारा उपलब्ध कराए गए बैंक खाते में जाएगी।

—-तीन लाख से अधिक न हो सालाना आय—

उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ पाने के लिए बच्ची के अभिभावक की वार्षिक आय रुपए तीन लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। इस आय सीमा के भीतर वाले अभिभावकों को ही कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिए जाने का प्रावधान है। बताया कि चित्रकूट में 8838, बांदा में 7196, महोबा में 6638 हमीरपुर में 6162, बच्चियों को योजना का लाभ मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!